अभियस-11

आगे बढ़ाते हुए ये सीखते हैं कि हम runtime पर यानि जिस समय program run हो रहा है तब input कैसे लेते हैं. इसे एक example से समझते हैं. नीचे दिए गए example में हम user से एक संख्या input में लेंगे और उसके बाद यह print करेंगे कि वह संख्या सम है या विषम.
 इस program को run करे. यह screen पर print करेगा Please enter a number: और रुक जायेगा. कोई भी संख्या type करके enter दबा दें. इसके बाद यह print करेगा कि आपने कौन सी संख्या type कि थी और यह भी बताएगा कि यह सम(even) है या विषम(odd). अब देखते हैं यह काम कैसे करता है.
इस program में सबसे पहले हमने printf("Please enter a number: "); लिखा है जिससे आप परिचित ही हैं कि यह screen पर क्या print करेगा. इसके बाद हमने variable i define किया है जो उस मान को ग्रहण करेगा जो हम input लेंगे. इसके बाद वाली line को ध्यान से देखिये जिसमे लिखा है scanf("%d", &i);
scanf printf की तरह ही काम करता है. इसका पहला argument "%d" का ठीक वही मतलब है जो printf में होता था, इसके द्वारा हम यह बताते हैं input में int लेंगे. दूसरा argument &i यह बताता है कि जो input लेंगे वह किस variable में store होगा. (यहाँ variable से पहले & चिन्ह लगाना आवश्यक होता है इसका कारण आगे समझेंगे जब pointer के बारे में पढेंगे.) अगर आप screen में 25 enter करेंगे तो i का मान 25 हो जायेगा. उसके बाद वाला program पिछले लेखो के अनुसार आप आसानी से समझ सकते हैं - हमने screen पर उस संख्या को print किया है जो आपने enter किया था. यहाँ यह ध्यान रहे % भाग देने से बचने वाला शेष दे देता है. अतः उस संख्या 2 में का भाग देने पर यही शेष 0 आता है तो हमने print किया है कि Number is even अन्यथा यह print किया है कि Number is odd.
हर program के अंत में scanf लिखने का कारण: अगर आप windows में program run कर रहे है तो एक काली window खुलती है जिसमे output दिखता है परन्तु जैसे ही program समाप्त होता है यह काली window बंद हो जाती है. अंत में scanf लिखने से काली window बंद नहीं होती क्योकि वो हमारे input का wait करती है. अगर ये नहीं लिखेंगे तो program इतनी जल्दी run होकर काली window बंद हो जायेगी कि हम अपने program का output ही नहीं देख पाएंगे.अब समझते हैं Array के बारे में.
हम variable के बारे में जान चुके हैं कि हर variable कोई value store कर सकता है परन्तु variable define करते समय यह बताना होता है कि वह किस type की value store करेगा integer, character etc. Array एक से अधिक value store कर सकता है. अगर आप 100 int store करना चाहते तो उसे एक array में कर सकते हैं. इसे एक example कि सहायता से समझते है कि एक से अधिक variable Array में कैसे store करते हैं.
नीचे दिए गए example में 0 से 9 तक संख्याओं के square array में store करेंगे और उन्हें print करेंगे. पहले इस program को run करके देखें.

अब इसे समझते हैं. int arr[10]; arr variable define कर रहा है जो 10 int store कर सकता है. ध्यान रहे यह केवल int store कर सकता है. ये सारे int इसमें number से store रहते हैं. ध्यान रहे कि इनकी numbering 0 से start होती है जैसे कि इस 10 int की Array arr में पहला int arr[0] पर होगा, दूसरा arr[1] पर ... ऊपर हमने arr कि size 10 रखी है अतः यह 10 int(arr[0] से arr[9]) ही store कर सकता है. इसके बाद के program को आप समझ ही सकते हैं. for loop के अंदर (जो कि 10 बार run होगा) जब हम पहली बार आयेंगे तो i का मान 0 होगा अतः arr[0] (arr array का पहला int) में 0 आ जायेगा इसी तरह आगे बढते हुए जब for loop के अंदर अंतिम बार आयेंगे तो array arr का अंतिम int(arr[9]) में 81 आ जायेगा. इसी तरह अगले for loop में हम arr के उन सभी मानो को print कर रहे हैं.
अधिकांशतः हम किसी array के प्रत्येक मान को access करने के लिए ऊपर दिखाए अनुसार for loop का प्रयोग करते हैं.

अगले लेख में हम while loop के बारे में जानेंगे.
अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी बताएं क्योंकि ये उनके लिए भी उपयोगी सिद्ध हो सकता है !!


.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें