अभियस-7

आगे बढ़ाते हुए हम if-else statement के बारे में जानेंगे. इससे पहले comparison operator के बारे में जानना आवश्यक है अतः इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है. operator का मतलब है चिन्ह (जैसे की +, - ...). नीचे दिए गए comparison operator Boolean output देते हैं, मतलब ये यह बताते हैं की दिया गया statement true है या false
  • < और > : जैसे की 3 > 1 का output है true जबकि 3 < 1 ka output है false. इसी तरह 3 > 3 का output false होगा 3 से बड़ा 3 नहीं है. 3 < 3 का output भी false है.
  • <= और >= : ये ऊपर वाले की तरह ही हैं परन्तु 3 >= 3 और 3 <= 3 का output true हो जायेगा. ध्यान रहे की <= की जगह =< का उपयोग नहीं कर सकते. = का चिन्ह > या < के बाद ही आना चाहिए.
  • == : यह बताता है की दो value बराबर हैं या नहीं. यह int, char, आदि सभी को compare कर सकता है. याद रहे की यह = से अलग है. = assignment operator है जो की बाये और लिखे variable को दाई और लिखी value देता है, जबकि == दोनों और लिखे variable या value को compare करता है!
अब हम देखते हैं की इनका उपयोग if else में कैसे करते हैं!
if statement का format निम्न है!
boolean expression वह है जिसकी value true हो या false. अगर booelan expression1 का मान true है तो सिर्फ statement1 execute होगा. अगर boo-elan expression1 का मान false है तो हम boo-elan expression2 देखेंगे. अगर यह true है तो statement2 execute होगा. इसी तरह आगे बढ़ते जायेंगे. जहाँ भी हमें boo-elan expression का मान true प्राप्त होगा केवल उसी से सम्बन्धित statement execute होगा, कोई और नहीं. अगर कोई boo-elan expression true नहीं है तो else के अन्दर जो statement है वो execute होगा. इसे एक उदहारण के द्वारा समझते हैं.
नीचे दिए गए example में दिए गए total marks और obtained marks के अनुसार हम percent निकालेंगे और percent के आधार पर grade print करेंगे!
ऊपर दिखाई गई values के अनुसार percent की value 54 आएगी.(यहाँ गौर करने लायक बात यह है कि percent कि value 54.4 नहीं आएगी क्योंकि हमने अपने program को int बनाया है. ) चूंकि percent 60 से छोटा है अतः पहली वाली condition (percent >= 60) का result false आएगा आएगा इसलिए हम अगली वाली condition (percent >= 45) check करेंगे जो कि true है अतः स्क्रीन पर print होगा!
 अब चूंकि कोई भी condition true होने पर उसके अन्दर वाले statement ही execute होते हैं. अतः यह C/C++ program और कुछ print नहीं करेगा. यहाँ एक बात ध्यान देने लायक है कि हमने printf के अन्दर \n का उपयोग किया है परन्तु यह print नहीं हुआ, क्योंकि \n का मतलब है new line character अर्थात \n के बाद जो भी print होगा वो अगली line में print होगा. यहाँ आप \n को हटाकर run करें और output देखें. इसी तरह दिए गए example में obtained_marks की अलग अलग value रख कर C/C++ program को run करें और output को ध्यान से देखें!
अगले topic में हम if else के कुछ और अलग तरह के example देखेंगे.
अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी बताएं क्योंकि ये उनके लिए भी उपयोगी सिद्ध हो सकता है!! 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें