अभियस-13

आगे बढ़ाते हुए आज हम string के बारे में जानेंगे! 
What is String
हम char variable के बारे में जान चुके हैं कि यह variable किसी भी एक अक्षर(letter) को store करता  है. अब अगर मान लीजिए कि हमें हमें एक word(जो एक से ज्यादा अक्षरों से मिलकर बना होगा) को store करना है तो उसे कैसे करेंगे? इसके लिए हम char की एक array बनायेंगे, चूंकि array एक ही तरह के एक से ज्यादा variable store कर सकता है अतः इसकी help से हम word या sentence store कर सकते हैं. examples की help से हम word "hindi" को store करने और उसे print करने के 3 अलग अलग तरीके देखते हैं और ये तीनों ही important हैं!
 ऊपर दिए गए program को run करके output देखें. जो कि print करेगा
Word we stored is hindi
1st letter of array is h
अब इसे देखते हैं कि यह काम कैसे करता है. हमने char की एक array बनाई है जिसमे 6 char आ सकते हैं. इसके बाद जिस तरह से हम array में values डालते हैं उसी तरह से इसमें भी सबसे पहले स्थान पर h फिर i इस तरह से value डाल दी हैं. ध्यान दे कि अंतिम स्थान w[5] पर \0 है जो कि 2 char नहीं बल्कि 1 char है, जो कि यह बताता है यह इस word का अंतिम letter है. जिस तरह से \n line break  character है जिसके बाद अगली लाइन में print होता है उसी तरह \0 के बाद आने वाले letter read या print नहीं होते . इसी को जगह देने के लिए हमने 6 char वाली array बनायीं थी वरना hindi शब्द में 5 char ही हैं. अब इसमें यह भी ध्यान दें कि string को print करने के लिए %s का use किया जाता है. w एक string है जबकि w[0], w[1]... सभी char हैं. पहले वाले printf statement में string w को print किया है इसलिए %s का use किया है जबकि दूसरे वाले printf statement में char w[0] को print किया है इसलिए %c का use किया है.
अब नीचे वाला program देखिये जोकि बिलकुल पहले वाले कि तरह काम करता है!
 इसमें पहले वाले से सिर्फ इतना difference है कि इसमें एक ही line में array को define भी कर रहे हैं और उसमे values भी डाल रहे हैं जिस तरह से किसी variable जैसे int को एक ही line में define करने और value देने के लिए int x = 1; लिखते हैं. इस तरीके से array define करते समय array की length नहीं बताना पड़ती(अर्थात ये नहीं लिखना पड़ता कि array में कितने element आयेंगे)
गलत तरीका char w[6] = {'h', 'i', 'n', 'd', 'i', '\0'};
सही तरीका char w[] = {'h', 'i', 'n', 'd', 'i', '\0'};

अब एक और program देखते हैं वो भी बिलकुल पहले वाले कि तरह काम करता है!
 इस program में ऊपर वाले से सिर्फ 1 line में difference यह है कि यहाँ char array बनाने के लिए shortcut का use किया है. यह shortcut सिर्फ char array बनाने के लिए use होता है.
char w[] = "hindi";
यह लिखने से एक char array w बन जायेगी. इस array का पहला element w[0] 'h', दूसरा element w[1] 'i' .... हो जायेगा. अंतिम element w[5] '\0' हो जायेगा. इस syntax(तरीके) में \0 नहीं लिखना पड़ता.

अभी के लिए string में इतना ही, परन्तु आगे इसका बहुत उपयोग आता है. समय समय पर recall करते रहेंगे और बाद में धीरे धीरे इसके बारे में जानते रहेंगे.

इस blog को बेहतर बनाने के लिए आपके सुझावों का सदैव स्वागत रहेगा. सुझाव देने के लिए अपना Reply यहाँ पर दें. अगले लेख में हम function के बारे में जानेंगे जो कि बहुत important है.
अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी बताएं क्योंकि ये उनके लिए भी उपयोगी सिद्ध हो सकता है !!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें