अभियस-5

आज हिन्दी के इस सी/सी++ प्रोग्रामिंग लॅंग्वेज ट्यूटोरियल को आगे बढ़ाते हुए हम वेरियबल्स और एक्सप्रेशन्स के बारे में जानेंगे!
वेरियबल यहाँ पर गणित की तरह ही होता है, जो कोई भी मान ले सकता है! सबसे पहले वेरियबल डिफाइन करते हैं! डिफाइन करने का मतलब यह है की सबसे पहले हमें सी/सी++ प्रोग्राम को बताना होता है की हम किस नाम का वेरियबल यूज कर रहे हैं! नीचे दिए उदहारण की सहायता से इसे समझते हैं!
-
-
अगर इस प्रोग्राम की तुलना पहले वाले प्रोग्राम से करे तो आप पाएंगे की प्रिंटएफ वाली लाइन को हटाकर 3 लाइन जोड़ दी हैं! अब हम उन 3 लाइन का अध्ययन करते हैं!
1= int main() { के बाद पहली लाइन में लिखा हुआ है int x;
इसके द्वारा हम प्रोग्राम को यह बता रहे हैं की हमने X नाम का वेरियबल डिफाइन किया है और int यह बता रहा है की यह वेरियबल केवल इंटिजर यानि पूर्णांक मान ले सकता है इसी तरह अगर हम लिखे!
int temp; तो यह temp नाम का वेरियबल डिफाइन करेगा जो इंटिजर (पूर्णांक) मान ले सकेगा!
X = 1;
अभी तक वेरियबल X सिर्फ डिफाइन किया था! उसे कोई मान नहीं दिया था! इस लाइन के द्वारा हम X का मान 1 कर रहे हैं, इसी तरह अगली लाइन में हम X का मान 5 कर रहे हैं!
किसी भी सी/सी++ प्रोग्राम में हम कितने भी वेरियबल डिफाइन कर सकते हैं परन्तु सभी के नाम अलग अलग होना चाहिए!
समझने के लिए नीचे एग्ज़ॅंपल देखिये!
-
-
ऊपर दिए गए प्रोग्राम में पहले 3 वेरियबल: प्राइस, रेट, टाइम डिफाइन किये गए हैं और उनके मान सेट किये हैं! फिर एक वेरियबल इंटेरेस्ट डिफाइन किया है! * चिन्ह का मतलब है गुणा (मल्टिप्लिकेशन) और / चिन्ह का मतलब है भाग (डिविषन). इस तरह दिए गए वॅल्यू के आधार पर इंटेरेस्ट वेरियबल में ब्याज(इंटेरेस्ट) की वॅल्यू आ जायेगी!
-
-
यहा एक एक्सप्रेशन है, इसे हल करने पर 150 आता है अतः इंटेरेस्ट की वॅल्यू 150 हो जाती है. इसी तरह +, -, *, / और कोष्ठक () का उपयोग करते हुए कोई भी एक्सप्रेशन लिख सकते हैं!
वेरियबल की वॅल्यू स्क्रीन में प्रिंट करना(प्रिंटएफ की सहायता से)
पिछले टॉपिक में हमने जाना था कि प्रिंटएफ(""); में "" के बीच जो भी लिखा जाता है वह स्क्रीन में लिखा हुआ आ जाता है. आज इसके बारे में थोडा और जानेंगे! नीचे दी गयी लाइन को ध्यान से देखिये!
-
-
यह स्क्रीन पर प्रिंट करेगा वॅल्यू = 8
यहाँ प्रिंटएफ फंगसेशन 2 इनपुट या पॅरमीटर ले रहा है. प्रिंटएफ सबसे पहले पॅरमीटर पढता है. अगर 1पहला पॅरमीटर में कहीं भी %d लिखा हो तो यह दूसरा परेमेटेर पढता है और स्क्रीन पर %d की जगह दूसरे पॅरमीटर की वॅल्यू प्रिंट करता है. इसी तरह जितनी बार भी %d हो, उतने ही पॅरमीटर पढता है और उनकी वॅल्यू प्रिंट करता है! नीचे दिए गए उदहारण से और ज्यादा स्पष्ट हो जायेगा!
-
-
ऊपर दिया गया प्रोग्राम यह प्रिंट करेगा
प्राइस = 1000, रॅट = 5, टाइम = 3, कॅल्क्युलेटेड इंटेरेस्ट = 150
ध्यान रहे 1 पहला पॅरमीटर में जितने % d होंगे, उतने ही अतिरिक्त परेमेटेर उसी क्रम में देने होंगे!
अगले लेख में हम इंटिजर (पूर्णांक) के अलावा अन्य टाइप के वेरियबल का अध्ययन करेंगे और +, - * के अलावा अन्य ऑपरेटर्स के बारे में जानेंगे!
-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें