अभियस-24

हमने C का basic जान लिया है, परन्तु #include <stdio.h> क्यों लिखते हैं ये नहीं जाना. आज इस यह और इससे related बाते जानेंगे.

शुरू में हमने पढ़ा था कि हम program लिखते हैं, उसके बाद computer उसे machine की भाषा में बदलता है. इस प्रक्रिया(process) को कहते हैं program को compile करना. यह compile करने कि प्रक्रिया कई चरणों(steps) में होती है. आज हम इसके पहले step को जानेंगे. इसके साथ ही हम यह भी जान लेंगे कि हर program के शुरू में #include <stdio.h> क्यों लिखते हैं.


हम जानते हैं कि printf एक function है. यह function stdio.h नाम की file में defined (declared) है. जब program को compile करते हैं तो पहले step में compiler #include <stdio.h> को हटाकर उसकी जगह stdio.h file का content डाल देता है. इस process को preprocessing कहते हैं.  ऐसा करने से program को यह पता चल जाता है कि printf function कहाँ किस तरह से defined है और उसे किस तरह से run करना है. अन्यथा error आ जायेगी कि printf function नहीं मिल रहा.


stdio का मतलब है Standard Input and Output. इस file(stdio.h) में वो सब function defined हैं जो input/output लेने के काम आते हैं. printf output को print करने के काम आता है जबकि scanf input लेने के काम आता है. दोनों ही function stdio.h file में defined हैं!

Preprocessing

किसी भी program में जो line # से start होती हैं उन्हें preprocesor कहते हैं. Compiler पहले step में इन्हें process करके program को modify कर देता है. जैसा कि ऊपर बताया गया है. #include एक preprocessing directive हैं जो उसके बाद लिखे गए file के content को उसकी जगह लिख देता है. कुछ और भी preprocessing directive होते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है.
#define ABC 1
#define किसी भी constant को define करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. #define ABC 1 लिखने पर जहाँ जहाँ program में ABC लिखा होगा उसकी जगह 1 compiler पहले step में 1 लिख देगा. #define को macro भी कहते हैं.
#define SUM(a,b) (a+b)
यह भी एक macro है जो parameter ले सकता है. इसका use करने पर program compile करने के 1st step में जहाँ भी SUM(x,y) लिखा होगा वहां (x+y) लिख जायेगा जहाँ x और y कुछ भी हो सकते हैं.
#ifdef xyz
...
#endif
अगर हमने #define का use करके xyz कहीं define किया है तो #ifdef और #endif के बीच में लिखा हुआ program compile होगा अन्यथा नहीं.
Note: एक preprocessor एक line में ही लिखा जाता है. एक line में एक से ज्यादा preprocessor या एक preprocessor एक से ज्यादा line में नहीं लिख सकते, अन्यथा program नहीं चलेगा.
#include का example हम शुरू से देखते आये हैं. नीचे अन्य preprocessor commands के example भी देखते हैं!

 ऊपर दिए गए program में AREA(rad) की जगह (PI*rad*rad) और फिर इसकी जगह (3.14159*rad*rad) हो जायेगा. ध्यान दे कि यह function call करने के बराबर नहीं है. function call करने में function द्वारा return की हुई value area को मिल जाती पर यहाँ पर AREA(rad) कि जगह (3.14159*rad*rad) लिख दिया जाता है और बिना कोई function call किये यहीं से जो value calculate होती है वो area को मिल जाती है!
अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी बताएं क्योंकि ये उनके लिए भी उपयोगी सिद्ध हो सकता है!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें